कृषि प्रधानदेश की दुरदशा …..?

न्युज ब्रेक प्रमुख समाचार

भाद्र १७ गते मंगलवार

खोज न्यूज टुडे संबातदाता कपिलवस्तु “२०७६/०५/१७ :- नेपाल कृषि प्रधानदेश होने के बाबजुद लगभग मधेश के कई जिले भगवन भरोसे है । नेपाल सरकार क्या केवल कागजो मे ही देशको कृषि प्रधानदेश बनाना चाहता है, या किसानों को भागवान भरोसे से हटाकर आत्मा निर्भर बनाएगा । यहाँ तो किसान किसी तरह से नदी, नाले, ताल, पोखरी, नल से खेतो मे बीज तो डाल देते है । पर उस बीज को रोपने (बैठाने) के लिऐ सभी किसानों को भगवान का ही मुख देखना पडता है ।की कब बारिस होगी तो हम सब रोपाई करे । अगर बारिश ना हो तो किसानों का बीज खेतो मे ही बर्बाद हो जाता है


किसान एक तो किसी तरह से बीज महगे रेट मे खरीद कर लाता है । और बीज  खेतो मे डाल दिया तो पानी के बगैर सब बरबाद हो जाता है ।  नगरपालिका कृष्णनगर के वाड नंबर ४ के किसान मोलहु से जब खोज न्यूज टुडे की टीम ने खेतो के बारे मे बात चित किया तो उस किसान ने नेपाल सरकार और नेताओं के उपर अपनी भडास निकालते हुऐ कहा की जब चुनाव आता है ,तो नेता लोग दुनियाभर का भाषण करते है ,बोरिंग लगवायेंगे , चरगहवा नदी से नहर निकलवायेगें ।

पर चुनाव खतम होते ही सारे नेता गायब हो जाते है । ना बोरिंग लगता है, और ना ही नहर का पता चलता है । किसान ने कहा की इस साल बारिश ना होने के कारण सारे बीज खेतो मे ही खडे रह गये और सारी खेती योग्य जमीनें बंजर पडी है । खेतो के नमूना आप के सामने हैं …? कहते हुऐ किसान रो पडा और कहा साहब हम सब तो किसान है । हमारे बोटो से केवल सरकार बनती है , पर हम सभी किसानों का सुनता कौन है ।

इस सिलसिला मे नगरपालिका कृष्णनगर के मेयर रजत प्रताप शाह से बात चित किया गया ,तो मेयर शाह ने कहा की किसानों के प्रति हम लगे हुए है । नगरपालिका से हम  ८ बोरिंग कई वाड मे लगवाए है ” जैसे वडा नं.६ कर्मा १(एक) ,वार्ड नं.४ रुपगंज, वाड नं. ८ मे नगरपालिका, प्रदेश ,और तराई मधेश समृद्धि कार्यक्रम से कुल मिलाकर ५ (पांच) बोरिंग वडा नं. ९ बभनपुरवा मे १बोरिंग ,वडा नं.११ जिंगहा मे १ बोरिंग ,वडा नं.१२ मे हरिगवा १ (एक) और हृदयेनगर मे १ (एक) बोरिंग  नगरपालिका द्वारा लगाया गया है जिस मे एक रुपगंज वाला कम पानी दे रहा हैं , इस तर नगरपालिका द्वारा कुल ८ (आठ) बोरिंग प्रदेश स्तरीय योजना से३ (तीन ) बोरिंग और तराई मधेश समृद्धि कार्यक्रम के तहत १ (एक) बोरिंग कृष्णनगर नगरपालिका मे लगवाये जाने की जानकारी मेयर शाह ने दिया ।

इसी क्रम मे मेयर शाह ने कहा की इस वर्ष बारिस ना होने किसानों के साथ साथ हम भी दुखी है । हम प्रयास कर रहे है पर भगवान के आगे किसी का नही चलता , हम बहुत जल्द ही कार्यपालिका मे प्रस्ताव लाकर किसानों का मालपोत माफ करने का प्रयास करेंगे । और केवल यही नही प्रदेश सरकार को हम किसानों के दुख से ज्ञापन पत्र देकर औगत कराएगें ,राहत के लिए सम्भव प्रयास करेंगे मेयर शाह ने कहा ।

इसी क्रम मे बिजयनगर गावपालिका के मेयर गोपाल बहादुर थापा से खोज न्यूज़ टुडे की टीम ने बात चित किया तो उनहो ने कहा की किसानों के लिए हम बहुत ही जादा पहल कर रहे है । पिछले वर्ष हमने गांवपालिका के कई वाडो मे ४६ छोटा बोरिंग लगवा चुके है , साथ ही लगभग ९(नौ)की संख्या मे पोखरी खन्नेका कार्य एवं नालाओ मे  बाध बधने लगायत और भी बिभिन्न किसानों से संबंधित कार्य किए है । आने वाले बिगत मे प्रदेश सरकार के कृषिमंत्रालय एंव गावपालिका के सहयोग से ५० (पचास) छोटी  बोरिंग , पोखरी निर्माण, पचास लाख के लागत का राज कुलो निर्माण , वडा नं.७ गेणुवाजोत के पास चरगहवा नदीमे ५०लाख लागत के लिप्ट बोरिंग निर्माण जैसे और भी कार्य हमारी सरी टीम मिलकर कर रहे है । साथ ही बारिश ना होने के कारण किसानों के साथ साथ ब्यक्तिगत हम और हमारी टीम बहुत दुखी है । मह लोग किसानों के प्रति हर सक्दो सम्भव सहयोग करेगे ।

अभी कुछ दिन पहले हमारी टीम ने प्रदेश सरकार के कार्यालय पहुच कर मुख्यमंत्री शंकर पोख्रेल को बिजयनगर गावपालिका सुख्खा क्षेत्र घोषणा करने का ज्ञापन पत्र दिये है । साथै कार्यपालिका के बैठक से मालपोत समेत माफ करने का प्रयास किये जाने की जानकारी बिजयनगर गावपालिका अध्यक्ष गोपाल बहादुर थापा ने दिया ।

प्रतिक्रिया दिनुहोस्