चार वार्डो में बांटे गए मुर्गे

प्रमुख समाचार स्वास्थ्य समाचार

३० मार्च,

रबिन्द्र यादव/नवलपरासी पश्चिम ।

जच्चा—बच्चा के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए नवलपरासी पश्चिम के प्रतापपुर गावपालिका में गुरुवार को गर्भवती और जच्चाओं को मुर्गा बितरण किया गया है ।

गर्भवती तथा स्तनपान करा रही महिला और दो साल से कम उम्र के बच्चों के पोषण में सुधार लाने के लिए मुर्गा बितरण किए जाने की जानकारी पशु शाखा की प्रमुख चन्द्रमाया फुजाँल ने दिया है । गावपालिका के बहु क्षेत्रिय पोषण योजना अन्तर्गत ४ वार्डो में मुर्गा वितरण किए जाने की बात शाखा के विजय खनाल ने बतायी है । अति विपन्न, गर्भवती तथा एक हजार दिन के भीतर की स्तनपान करा रही मांओ को मुर्गा बितरण करने का अभियान सुरु किए जाने की जानकारी गावपालिका स्वास्थ्य शाखा के प्रमुख कुन्दन कुमार सिंह ने दी है । गावपालिका के वार्ड नम्बर ३, ४, ५ और ७ में गर्भवती और नवजात शिशुओं की मां को मिलाकर एक सौ बीस घरो में मुर्गा बितरण किया गया है ।

जच्चा, गर्भवती और २ साल से कम उम्र के बच्चों के पोषण में सुधार लाने के लिए अण्डा खिलाने के लिए मुर्गे के चूजो को बांटे जाने की जानकारी भी फुजाँल ने दी है । कार्यक्रम अन्तर्गत ६ माह तक शिशुओं को केवल मां का ही दुध पीने तथा ६ माह के बाद अन्न, साग, पशुजन्य खाद्यपदार्थ तथा पौष्टिक बाह्य खाद्यपदार्थ खिलाने के बारे में जानकारी भी दी गयी है ।

गर्भवती तथा एक हजार दिन के भीतर की मांओ को प्रतिपरिवार गिरिराज जात के मुर्गे और मुर्गी को बितरण किया गया है । बितरण की गयी मुर्गीयां तीन माह के भीतर अण्डा देने लगेंगी जिसकी जानकारी बितरकों ने दी है ।

प्रतिक्रिया दिनुहोस्