सविधान दिवस पर कही खुःशी तो कहीं गुस्से का किया इजहार

न्युज ब्रेक प्रमुख समाचार

 सविधान दिवस पर कही खुशी तो कहीं गुस्से का किया इजहार
खोज न्यूज टुडे / कपिलवस्तुु

२०७६/०६/०४ गते

 देश के कई जिले एवं शहरो मे जैसे कि काठमांडू, पोखरा, जनकपुर, सिरहा, सप्तरी ,नेवलपरासी , रूपंदेही ,कपिलवस्तु ,दांग नेपालगंज, कंचनपुर, कैलाली लगायत के जगहो पर कही खुःशी तो कही गुस्से का इजहार किया गया है । इसी क्रम में कही संबिधान जलाकर बिरोध करके काला दिवस मनाया गया है, तो कहीं मोमबत्ती जलाकर खुःशीयाली मनाया गया है ।

जैसे काला दिवस के एक कार्यक्रम में राजापा के नेता और प्रदेश नं.दो के मंत्रीभी खुलकर संंबिधान दिवस का बिरोध करके बोलने के क्रम मे नेता महन्थ ठाकुर ने नेपाल सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर संंबिधान संसोधन नही हुआ तो मधेश एक अलग राष्ट्र बनसक्ता है ।

कपिलवस्तु के नगरपालिका कृष्णनगर के गोलघर चौराहे पर हिन्दू परिषद नेपाल और शिवसेना नेपाल के नेताओं ने काला दिवस मसाल जलाकर मनाते हुऐ ,शिवसेना के नेता श्याम कुमार मिश्रा ने कहा कि नेपाल  हिन्दू राष्ट्र होना चाहिए और हमारे शिवसेना के कुछ नेताओं को पुलिस हिरासत मे रक्खा गया है ,उन को छोडे जाने की बात नेता मिश्रा ने कहा ।

संबिधान दिवस २०७६ के अवसर मे स्थानिय निकाय के जनप्रतिनिधीयो, नेपाली सेना, नेपाल प्रहरी, सशस्त्र प्रहरी बल, नागरिक समाज, पत्रकार, बिभिन्न सरकारी कार्यालय के कर्मचारी, गैरसरकारी संघ संस्था के प्रतिनिधि, विद्यालय के विद्यार्थीयो लगायत स्थानिय समेत की उपस्थिती मे जिला कपिलवस्तु कपिलवस्तु नगरपालिका स्थित जिल्ला प्रशासन कार्यालय के सामने से राष्ट्रिय झण्डा सहित -याली निकाल कर बजार के विभिन्न स्थानो का परिक्रमा करके कपिलवस्तु नगरपालिका के सभाहल मे आकर सभा मे परिणत कर विविध कार्यक्रम कर की संंबिधान दिवस मनाया गया ।

रूपंदेही जिला समेत के जिलों में भी मधेशी समुदाय अपने साथ हो रहे भेदभाव और नागरिकता सम्बन्धी मुद्दे को लेकर मधेशी पार्टी ने सविधान दिवस को आज शुक्रवार को काला दिवस मनाया गया । राजपा पार्टी द्वारा आज जबरजस्त विरोध करते हुए संविधान दिवस को मर्चवार में काला दिवस के रूप में मनाया।
जिसका नेतृत्व शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद चौधरी तथा हैदर अली जिलाध्यक्ष अजय बर्मा, राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल युवा नेता अध्यक्ष मण्डल सदस्य महेन्द्र गुप्ता ( प्रशान्त ) ने किया।
इस मौके पर गोविन्द चौधरी ने कहा की सरकार ने संविधान संसोधन न करके मधेशी समुदाय को उनके अधिकारों से वंचित किया जा रहा। मद्धेशियों के खिलाफ एक बड़ा षड्यंत्र है।

                   रूपंदेही के यूवा नेता प्रशांत का भाषण 

नेता द्वय ने कहा कि आज संविधान दिवस को हम काला दिवस के रूप में मना रहे है।
राजपा जिला अध्यक्ष अजय बर्मा ने कहा की संविधान पहाड़ी समुदाय को खुश करने के लिए बनाया गया है। जिसमे थारू और मधेसी को दरकिनार कर मूलभूत सुविधाओं से हमे वंचित कर दिया गया है। राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल युवा नेता अध्यक्ष मण्डल सदस्य महेन्द्र गुप्ता ( प्रशान्त ) ने कहां की द्वा सभी आज के दिन को काला दिवस मनाते हुए संविधान का विरोध किया जा रहा है ।शिव सेना नेपाल रूपन्देही जिला अध्यक्ष बिपिन मल्लिक तथा जनमत पार्टी रूपन्देही जिला अध्यक्ष भूपेंद्र प्रसाद यादव ने भी अपना विचार प्रकट कर अपने गुस्से का इजहार किया । दांग मे एक थारु समुदाय के नेता ने भी बिरोध जता हुए कहा कि थारू, मधेशी, जनजाति, मुस्लिम, आदिवासी,एवं मासूम बच्चे, बच्चियों के खुन से लिखे गये संविधान हम सव को मान्य नही है ।हम सब को हमारे हक अधिकार का संंबिधान चाहिये ।

इसी क्रम मे समाजबादी पार्टी एक तरफ केन्द सरकार मे बैैैठ कर उप प्रधानमंत्री एंंव स्वास्थ्य मंंत्री का लाभ उठारहे पार्टी अध्यक्ष उपेन्द्र यादव तो दुुसरी तर्फ  धरान मे उन के कार्यकर्ताओं द्वारा काला दिवस मनाया जाता हैं ।

 

 

प्रतिक्रिया दिनुहोस्