हुलाकी सडक के टेण्डर से स्थानीय लोगो में हर्ष का माहौल

न्युज ब्रेक प्रमुख समाचार

टेण्डर के श्रेय को लेकर पूर्वमन्त्री मिश्र तथा प्रतिनिधी सभा सदस्य शाह के चाहनेवालों के बीच सामाजिक सञ्जाल पर छिडी जंग

५ म

सतेन्द्र कुमार मिश्र/कपिलबस्तु ।

कपिलबस्तुु जिले के सदरमुकाम तौलिहवा से बहादुरगंज को जोडनेवाली हुलाकी सडक का टेण्डर निकलने से कपिलबस्तु की स्थानीय जनता काफी हर्षित मुद्रा में दिखायी दे रही हैं ।

सदरमुकाम तौलिहवा से बहादुरगन्ज तक कुल २२ किलोमीटर सडक का टेण्डर पास होने से पूर्वमन्त्री ईश्वर दयाल मिश्र तथा कपिलबस्तु ३ के प्रतिनिधी सभासदस्य अभिषेक प्रताप शाह के चाहनेवालो के बीच सामाजिक सञ्जाल में एक जंग सा छिड गया है ।

सालों से जीर्ण अवस्था में रही बहादुरगन्ज तौलिहवा हुलाकी सडक जानलेवा बन चुकी थी । बर्षात् के मौसम में तो गाडी चालक उस रोड पर जाने से कतराते थे । हुलाकी सडक खण्ड की समस्या नेपाल में कोई नई समस्या नही थी । इसके लिए कई बार संघर्ष समिति का गठन और आन्दोलन भी हुआ पर समस्या तटस्थ अवस्था में बरकरार था ।

बहादुरगन्ज—तौलिहवा सडक खण्ड का नामाकरण पहले संबिधान सभा के चुनाव के पश्चात् नवगठित सरकार के भौतिक योजना तथा निर्माण मन्त्री रहे हृदेश त्रिपाठी तथा राज्यमंत्री ईश्वर दयाल मिश्रा के पहल में कपिलबस्तु हुलाकी राजमार्ग के रुप में हुआ था । जिसके पश्चात् अभी तक हुलाकी सडक पर केवल राजनीती मात्र हुआ था । जो एकबार फिर से हुलाकी सडक के टेण्डर को लेकर होता नजर आ रहा है ।

नेपाल के अर्थमन्त्री के साथ मा.हृदेश त्रिपाठी, मा.बृजेश गुप्ता तथा पूर्वमन्त्री इश्वरदयाल मिश्र ।

स्थानीय लोगों की समस्या को समझते हुए कुछ ही माह पूर्व पूर्वमंत्री तथा हाल प्रतिनिधी सभा सदस्य रहे हृदेश त्रिपाठी के नेतृत्व में पूर्वमंत्री तथा प्रतिनिधी सभा सदस्य रहे बृजेश कुमार गुप्ता एवं पूर्वमंत्री ईश्वर दयाल मिश्रा के संयुक्त टीम ने वर्तमान अर्थमंत्री के साथ मिलकर उनसे कपिलबस्तु हुलाकी सडक का अबिलम्ब टेण्डर निकालने के लिए बिशेष आग्रह किया था । जिसके जवाब में अर्थमन्त्री ने सम्बन्धित मन्त्रालय से समन्वय करके तुरन्त टेण्डर निकालने के लिए तत्काल निर्देश देने के साथ साथ मौके पर पहुँची टीम को टेण्डर के प्रति बिश्वस्त होने की बात कहते हुए जल्द से जल्द टेण्डर कराए जाने की प्रतिबद्धता भी जाहिर की थी । साथ ही हुलाकी सडक खण्ड में लगनेवाले रकम में कोई कमी न होने तथा यह बेहद जरुरी होने का जिक्र करते हुए उन्होने सडक बिभाग के डीजी तथा हुलाकी सडक निर्माण प्रमुख को अविलम्ब बुलाकर टेण्डर निकाल्ने का निर्देश देने का प्रतिबद्धता जताया था । यह समाचार करिब ५ माह पूर्व कई आनलाईन तथा प्रिन्ट मीडिया में सम्प्रेसित तथा प्रकाशित हुआ था । जिसमें अर्थमन्त्री के साथ मा. हृदेश त्रिपाठी, मा.बृजेश गुप्ता तथा पूर्वमन्त्री ईश्वरदयाल मिश्र चर्चा करते हुए नजर आ रहे हैं ।

बताते चलें कि कपिलबस्तु ३ प्रतिनिधी सभा सदस्य मा.अभिषेक प्रताप शाह ने अपने फेसबुक वाल पर कपिलबस्तु हुलाकी सडक के टेण्डर को लेकर केन्द्रिय सरकार तथा प्रदेश नम्बर ५ के मुख्यमन्त्री शंकर पोख्रेल को धन्यवाद व्यक्त किया है । साथ ही अपने पिता स्व.श्री अजय प्रताप शाह द्वारा तत्कालीन भारतीय प्रधानमन्त्री स्व.श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी से हुलाकी रोड के बारे में सार्क सम्मेलन के दौरान चर्चा किए जाने का जिक्र किया है । साथ में उन्होने अपना एक लेटर पैड अपलोड किया है जिसमें हुलाकी सडक निर्माण योजना को प्रथम प्राथमिकता (पी१) मे रखा गया है । वह लेटर भौतिक निर्माण तथा यातायात मन्त्रालय को लिखा गया है । जिसमें बि.सं.२०७४ साल बैशाख १५ गते का दिनांक डाला हुआ है । पर, वह लेटर मन्त्रालय को भेजा गया या नही इसका कोई प्रमाण उसमें नही दिख रहा है ।

खानेपानी मन्त्री मा.बिना मगर के साथ पूर्वमन्त्री इश्वर दयाल मिश्र ।

अगर बात करें पूर्वमन्त्री ईश्वर दयाल मिश्र की तो उनके कार्यकाल में किए गए बिकास कार्यो तथा आगामी पहल से यह सिद्ध होता है कि वह एक बिकास पुरुष हैं । कुछ माह पूर्व पेयजल के लिए टंकी तथा ढल निकास की समस्या लेकर पूर्वमन्त्री ईश्वर दयाल मिश्र ने तत्कालीन खानेपानी मन्त्री मा. बिना मगर के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि, मुझे मिले १४,३३० मतों का कद्र करते हुए अपने क्षेत्र के जनता के लिए मैं बिकास कार्य के लिए तत्पर रहुंगा । जिसका मूल्यांकन एक दिन जनता स्वयं करेगी ।

अगर मा.हृदेश त्रिपाठी, मा.बृजेश गुप्ता तथा पूर्वमन्त्री ईश्वरदयाल मिश्र के बिकास हेतु प्रयास तथा उपलब्धियों को देखा जाय तो यिनके टीम का अथक प्रयास काफी रंग लाता नजर आ रहा है । पूर्वमन्त्री ईश्वर दयाल मिश्र तथा बिजयनगर गावपालिका के अध्यक्ष गोपाल थापा लगायत की टीम द्वारा भारतीय राजदूत से मिलकर कपिलबस्तु के हुलाकी सडक के जीर्णता के बारे में चर्चा किए जाने की खबर २५ दिसम्बर २०१८ को कई मीडिया में देखि गयी थी । जिसके बाद २५ फरवरी २०१९ को हुलाकी राजमार्ग के लिए भारत सरकार द्वारा ४७० मिलियन रुपए का सहयोग किए जाने की खबर सामने आयी ।

उसी तरह २०१८ के नवम्बर माह में मा.हृदेश त्रिपाठी लगायत की टीम द्वारा हुलाकी राजमार्ग को लेकर अर्थमन्त्री से चर्चा परिचर्चा करने तथा उनके द्वारा जल्द से जल्द टेण्डर पास कराए जाने का दिलाशा दिए जाने की खबर आयी और अन्ततः बैशाख माह में अर्थमन्त्री ने अपना वादा पूरा भी किया । इसके साथ साथ उखडा जमीन, सुकुम्बासी तथा अव्यवस्थित बसोबास की समस्या को लेकर किसानोंसहित के टीम का नेतृत्व करते हुए पूर्वमन्त्री ईश्वरदयाल मिश्र ने भूमि सुधार तथा गरिबी निवारण मन्त्रालय के सचिव गोपी नाथ मैनाली को ज्ञापन पत्र भी सौपा है । अगर स्थानीय लोगों की मानें तो आम लोगों के नजर में पूर्वमन्त्री ईश्वर दयाल मिश्र की छवि एक बिकास प्रिय नेता के रुप में बन चुकी है ।

उखडा जमीन के समस्या काे लेकर भूमि सुधार सचिव से बातचीत के दाैरान पूर्वमन्त्री इश्वरदयाल मिश्र के साथ में पीडित किसान ।

प्रतिक्रिया दिनुहोस्