एसईई परीक्षा में हुयी लापरवाही के प्रति सांसद यादव का गम्भीर ध्यानाकर्षण

न्युज ब्रेक प्रमुख समाचार

खोन्टुस/वीरगंज ।

30 मार्च,

अविलम्ब परिक्षा की तिथि तय करने के मांग के साथ ही दोषीयों को कार्रवाही के घेरे में न लाए जाने पर कडा संघर्ष करने की चेतावनी

संघीय समाजवादी फोरम नेपाल पर्सा के अध्यक्ष तथा सांसद प्रदीप यादव ने माध्यमिक शिक्षा परीक्षा (एसईई) का प्रश्नपत्र लीक होने के घटनाप्रति गम्भीर ध्यानाकर्षण होने की जानकारी दी है । सासद यादव ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए इसी चैत १० गते से देश भर में शुरु हुए एसईई परीक्षा के चौथे दिन अनिवार्य विज्ञान तथा उसके तुरन्त बाद होनेवाले सामाजिक शिक्षा विषय का प्रदेश नं. २ का प्रश्नपत्र आउट होने के घटनाप्रति गम्भीर ध्यानाकर्षित होने का उल्लेख किया है ।

विद्यार्थीयों का मानसिक तनाव कम करने के लिए तत्काल में अविलम्ब परिक्षा की तिथि तय न करके बिद्यार्थीयों के भबिष्य के साथ खिलवाड किए जाने के कार्य का घोर निन्दा सांसद यादव ने किया है । सांसद यादव ने संघीयता को कमजोर बनानेवाले तत्वों के ईशारे पर प्रदेश नम्बर २ में लगातार प्रश्नपत्र लीक होने के घटना प्रति संघीय सरकार दोषी होने का दावा किया है । साथ ही प्रदेश नम्बर दो के सरकार को बदनाम करने और संघीयता को कमजोर बनाने के लिए संघीय सरकार के षडयन्त्र से प्रश्न पत्र लीक होने का दावा करते हुए संघिय सरकार द्वारा अपनी कमजोरी छिपाने के लिए प्रदेश सरकार के उपर दोषारोपण करने की वजह से संघ सरकार का दोमुहा चरित्र दिखने का आरोप सांसद यादव ने लगाया है ।

सांसद यादव ने बिद्यार्थी और अभिभावक का मानसिक तनाव कम करने के लिए अविलम्ब परिक्षा की तिथि तय करने का मांग किया है । उन्होने प्रदेश नम्बर २ के सरकार को संघीय सरकार द्वारा कोई भी अधिकार न दिए जाने तथा  प्रश्नपत्र छाप्ने, सुरक्षा देने जैसी सभी जिम्मेदारियां संघीय सरकार की होने की वजह से प्रश्नपत्र कैसे आउट हुयी, इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी संघीय सरकार को लेने की बात भी विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है ।

साथ ही एसईई परीक्षा स्थगित होने के बाद परीक्षा न दे पाए विद्यार्थीयों के शान्तिपुर्ण आन्दोलन में कुछ बडे राजनीतिक दल के ठेकेदारो द्वारा आन्दोलन को उग्र बनाए जाने की वजह पुलिस को इनका पहचान करके जल्द से जल्द इन्हे कार्रवाही के दायरे में लाना चाहिए । जबकि वजाय इसके पुलिस संघीय सरकार के निर्देशन में विद्यार्थीयों के उपर लाठी चार्ज तथा आश्रु गैस का प्रहार करके दमन कर रहा है, यह कार्य गणतन्त्र के उपहास का पराकाष्ठा होने की बात भी सांसद यादव हस्ताक्षरित विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है ।

विद्यार्थीयों के भविष्य के साथ खिलवाड करनेवाले संघीय सरकार के शिक्षा मन्त्री द्वारा अपनी कमजोरी स्वीकार करके नैतिकता के आधार पर राजीनामा दिए जाने का माग भी बिज्ञप्ति में उल्लेखित है । बारम्बार ध्यानाकर्षण कराए जाने के बावजूद भी संघीय सरकार द्वारा विद्यार्थीयों के भविष्य के उपर खिलवाड किए जाने का यह रवैया बन्द न किए जानेपर संघिय सरकार विरुद्ध खुद के द्वारा आवश्यक संघर्ष किए जाने की बात विज्ञप्ती में चेतावनी भी दी गयी है ।

प्रतिक्रिया दिनुहोस्