जनकपुरधाम में होगा १८वां राष्ट्रिय हिन्दी सम्मेलन

न्युज ब्रेक प्रमुख समाचार

खोन्टुस/जनकपुरधाम ।

३० मार्च ।

इसी चैत्र २० व २१ गते को नेपाल राष्ट्रिय हिन्दी प्रतिष्ठान के आयोजन में द्विदिवसीय राष्ट्रिय हिन्दी सम्मेलन जनकपुर में होने की जानकारी नेपाल राष्ट्रिय हिन्दी प्रतिष्ठान के अध्यक्ष एवं कार्यक्रम के संयोजक राजेश्वर नेपाली ने दी है ।

सम्मेलन के मुख्य अतिथि प्रदेश नम्बर २ के मुख्यमन्त्री मोहम्मद लालबाबु राउत सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे जिसमें हिन्दी के बिशिष्ठ सेवा के लिए बरिष्ठ साहित्यकार रामदयाल राकेश जी को राजर्षी जनक प्रतिभा पुरस्कार स्वरुप नगद ५५ हजार ५ सौ ५५ रुपए तथा चादी निर्मित जानकी मन्दिर देकर सम्मान पत्र के साथ नवाजे जाने की पूर्वजानकारी संयोजक नेपाली ने दी है ।

इस अवसर पर हिन्दी सेवा के लिए सप्तरी के जिवक्षदास, सिरहा के यमुना प्रसाद पन्जियार, धनुषा की जनकनन्दनी शरद, महोत्तरी के महेश्वर राय, सर्लाही के बिरेन्द्र मिश्र, पर्सा के सतीशचन्द्र झा सजल, नवलपरासी के देवेश कुमार मिश्र व देशबन्धु यादव, कपिलबस्तु के मनोज कुमार ओझा, बरिष्ठ कलाकार एवं सह—प्राध्यापक बदन मण्डल काठमाण्डौ के साथ ही चार भारतीय बिशिष्ठ साहित्यकारों को सम्मानित किया जाएगा । भारतीय साहित्यकार के रूप में पश्चिम बंगाल के डा.रामचन्द्र राय शान्ति निकेतन,  झारखण्ड के गौरकान्त झां, सितामढी बिहार के सुरेश बर्मा और उमाशंकर लोहिया की गरीमामयी उपस्थिति रहेगी ।

द्विदिवसीय राष्ट्रिय हिन्दी सम्मेलन में कवि सम्मेलन और गणतन्त्र नेपाल की भाषा निती के साथ ही हिन्दी बिषयक विचार गोष्ठी होने की जानकारी प्रतिष्ठान के अध्यक्ष नेपाली ने दी है ।

प्रतिक्रिया दिनुहोस्