आईएएफ पायलट अभिनन्दन की कल होगी वापसी

न्युज ब्रेक प्रमुख समाचार

28 फरवरी ।

न्यूज एजेन्सी ।  भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार को स्वदेश लौट आएंगे । भारत की चेतावनी के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारतीय पायलट को शुक्रवार को छोड़ने का ऐलान कर दिया है । उनके पाकिस्तानी सेना के हाथों पकड़े जाने की खबर आने के बाद से ही सोशल मीडिया पर लोग जल्द से जल्द उनकी रिहाई की मांग कर रहे थे । अपने बहादुर पायलट अभिनंदन की वापसी की खबर से ही पूरे देश में जश्न का माहौल बन गया है । सोशल मीडिया पर अभिनंदन की वापसी की खबर आते ही #WelcomeBackAbhinandan ट्रेंड चलने लगा ।

भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान को बुधवार को पाकिस्तानी सेना ने कैद कर लिया था । बुधवार सुबह जब पाकिस्तानी विमान ने भारतीय हवाई सीमा में घुसने की कोशिश की तो विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान का F-16 विमान मार गिराया । इसी दौरान उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया । वह पैराशूट से कूदे लेकिन कुछ देर बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें कैद कर लिया ।  पाकिस्तान की कैद में होने के बावजूद अभिनंदन के चेहरे पर निडरपन था ।

फाइटर पायलट अभिनंदन चेन्नै शहर से आते हैं. अभिनंदन पूर्व फाइटर पायलट के बेटे हैं । फाइटर पायलट के तौर पर उनकी पहली तैनाती 2004 में हुई थी । उन्हें 16 वर्षों का अनुभव है. उनकी मां एक डॉक्टर हैं ।

अभिनंदन की शादी हो चुकी है और उनके दो बच्चे हैं । अभिनंदन के भाई भी भारतीय वायुसेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं ।

34 वर्षीय विंग कमांडर अभिनंदन नैशनल डिफेंस एकेडमी के छात्र रह चुके हैं । मिग-21 बिसान स्कवैड्रन एसाइन होने से पहले वह सुखोई-30 फाइटर पायलट उड़ाते थे ।
अभिनंदन एक टीवी शो में भी नजर आ चुके हैं जिसमें वह कहते हैं कि अच्छा फाइटर पायलट बनने के लिए बैड एटिट्यूड होना जरूरी है ।

उनके पिता शिमहकुट्टी वर्धमान ने तमिल फिल्म निर्माता मणि रत्नम के साथ 2017 में सलाहकार की भूमिका में काम किया था । यह फिल्म 1999 के कारगिल युद्ध की पृष्ठभूमि में बनाई गई थी । उस वक्त वह एयर मार्शल थे ।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभिनंदन की पत्नी का नाम तन्वी मारवाह है । तन्वी भी एयर फोर्स में अपनी सेवाएं दे चुकी हैं । तन्वी और अभिनंदन का तविश नाम का एक बेटा भी है ।  शुक्रवार को अभिनंदन अपने परिवार के साथ और अपने देश में होंगे, इससे ज्यादा खुशी की बात क्या हो सकती है । साभार दैनिक जागरण

प्रतिक्रिया दिनुहोस्