बिजयनगर को सुखा क्षेत्र घोषित करने की मांग

न्युज ब्रेक प्रमुख समाचार

गावपालिका अध्यक्ष ने प्रदेश नम्बर ५ के मुख्यमंत्री को सौपा ज्ञापन

भाद्र १२ गते,

खाेन्टुस/बुटवल ।

गावपालिका बिजयनगर की टीम ने प्रदेश नं. ५ के प्रदेश कार्यालय बुटवल में पहुंच कर मुख्यमन्त्री शंकर पोख्रेल को बिजयनगर सुखा क्षेत्र घोषित करने का ज्ञापन पत्र सौपा है । विजयनगर मे सिचाई का अभाव होने के साथ साथ जलवायु परिवर्तन से समय से वर्षात् न होने के कारण धान के खेतीयोग्य जमीन बन्जर होने की जानकारी देते हुए गावपालिका अध्यक्ष ने बिजयनगर को सुखा क्षेत्र घोषणा कर सभी किसानों को राहत स्वरूप सहयोग करने का ज्ञापन पत्र मुख्यमंत्री पोख्रेल को दिया है । बिजयनगर क्षेत्र को भौगोलिक बनावट के हिसाब से बिकट होने और सुखे का प्रभाव प्रत्यक्ष रुप में दिखाई देने का दुःख अध्यक्ष थापा ने व्यक्त किया ।

कृषि, सिचाई, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा समसामायिक विकास निर्माण कार्य जैसे तमाम समस्याओं को मध्यनजर रखते हुए गुरुवार को अध्यक्ष थापा की टीम ने प्रदेश नं.५ के मुख्यमन्त्री को प्रदेश सरकार के कार्यालय बुटवल में पहुंच कर ज्ञापन पत्र दिया है ।
कपिलवस्तु क्षेत्र नं. ३(क) के प्रदेश सभा सदस्य अर्जुन कुमार केसी, गावपालिका बिजयनगर के अध्यक्ष गोपाल बहादुर थापा, कार्यपालिका सदस्य, गावपालिका १ के वार्डाध्यक्ष इन्नर थारु, वार्ड नं.२ के वार्डाध्यक्ष नेपाल चौधरी, वार्ड नं.३ के वार्डाध्यक्ष बुद्धि राम अर्याल, वार्ड नं. ४ के वार्डाध्यक्ष तिलक कडेल, वार्ड नं. ५ के वार्डाध्यक्ष अनवार मुसलमान, वार्ड नं.६ के वार्डाध्यक्ष प्रेम बहादुर कलवार, वार्ड नं.७ के वार्डाध्यक्ष दिनेश कुमार चौधरी लगायत बुद्धिजीवीयो की टीम ने प्रत्यक्ष रुप से मुख्यमन्त्री पोख्रेल से मिलकर क्षेत्र के कृषि, सिचाई, स्वास्थ्य एवं शिक्षा सम्बन्धी अति आवश्यक विकास के पुर्वाधारो के माग सहित का ज्ञापन पत्र मुख्यमंत्री को सौंपा है ।
कपिलबस्तु जिले में बिजयनगर गावपालिका अन्य नगरपालिका एवं गाउँपालिका के तुलना में विकास के पुर्वाधार क्षेत्र में पिछडा हुआ गावपालिका माना जाता है । स्थानीय लोगों की मानें तो यह क्षेत्र कृषि, सिचाई स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र मे बहुत ही पिछडा हुआ क्षेत्र कहा जाता है ।
गावपालिका के अध्यक्ष गोपाल बहादुर थापा ने मानव विकास के सुचाङ्क मे नेपाल के ही सबसे ज्यादा पिछे रहने वाला जिला कपिलवस्तु है और कपिलवस्तु मे भी सब से ज्यादा पिछडा क्षेत्र विजयनगर गाउँपालिका है । इस तरह गावपालिका बिकास के लिए प्रदेश नं. ५ के मुख्यमंत्री को ज्ञापन पत्र दिया गया है ।
ज्ञापन पत्र लेते हुए गावपालिका विजयनगर से गयी हुयी टीम को धन्यवाद देते हुए प्रदेश सरकार से होने वाले हर तरह के सहयोग मुहैया कराए जाने एवं कृषि क्षेत्र को पहली प्राथमिकता देते हुए क्षेत्र का स्थलगत निरिक्षण करके विजयगर के लिए जथासम्भव सहयोग करने का मुख्यमन्त्री पोख्रेल ने आश्वासन दिया है, जिसकी जानकारी बिजयनगर एफ.एम. के स्टेशन मैनेजर राम प्रकट कोरी ने दिया है ।

प्रतिक्रिया दिनुहोस्