पुरी हुयी चन्द्रौटा महोत्सव की तैयारी

न्युज ब्रेक राष्ट्रीय

२० नवम्बर (मंसिर ४ गते),
मनिष गुप्ता/चन्द्रौटा ।
पांचवा चन्द्रौटा कृषि पर्यटन तथा औद्योगिक व्यापार महोत्सव २०७५ की सारी तैयारी लगभग पूरी हो चुकने की बात पत्रकार सम्मेलन करके आज मंगलवार आयोजक टीम ने बतायी है ।
“कृषि पर्यटन उद्योग व्यापार र रोजगार, आर्थिक सम्बृद्धि आत्मनिर्भरताको मूल आधार” नारे के साथ व्यापार संघ कपिलवस्तु ने जिले के शिवराज ५, चन्द्रौटा में महोत्सव का आयोजन किया गया है । इसी मंसिर ६ गते से १६ गते तक चलने वाले महोत्सव के तैयारी के बारे में मंगलबार महोत्सव स्थल पर आयोजित पत्रकार सम्मेलन में महोत्सव के संयोजक महादेव पोखरेल ने बतायी है । साथ ही उन्होने महोत्सव का उद्घाटन संघीय सरकार के कृषि मन्त्री चक्रपाणि खनाल उर्फ बलदेव द्वारा किए जाने का उद्घोष भी किया है ।
चन्द्रौटा महोत्सव जिले के पश्चिमी क्षेत्र का पहिचान होने की बात कहते हुए महोत्सव को सभ्य, भव्य तथा शान्तिपूर्ण तरीके से होने की बात पोखरेल ने बिशेष जोड दिया है । अन्य वर्ष की तुलना में इस साल महोत्सव फरक होने का दावा संयोजक पोखरेल ने किया है । दो लाख से अधिक दर्शकों द्वारा महोत्सव का अवलोकन करने तथा १० करोड से अधिक का कारोबार होने की जानकारी महोत्सव के संयोजक तथा कपिलवस्तु व्यापार संघ के अध्यक्ष पोखरेल ने दी है ।
महोत्सव में रखे गए २ सौ ६० स्टाल में ९५ फिसदी स्टाल किताबों की होने की जानकारी के साथ साथ महोत्सव में जिले के पर्यटकीय क्षेत्र की फोटो प्रदर्शनी, महिला पुरुष कुस्ती दंगल, थारु कला संस्कृती के प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण के रुप में होने की जानकारी भी संयोजक ने दी है । महोत्सव के हर टिकट के आम्दानी से १ रुपैया नगरपालिका के बर्थिंग सेन्टर को सहयोग स्वरुप दिए जाने की बात पोखरेल ने बतायी है ।
महोत्सव में स्थानीय स्तर में उत्पादित कृषि, उद्योग, हस्तकला, जडिबुटीयों के प्रदर्शनी का स्टाल होने तथा ख्याति प्राप्त राष्ट्रिय तथा स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति, काठमाण्डौ हरिडान्स ग्रुप की प्रस्तुति, पाचवां चन्द्रौटा डान्स आइडल तथा थारु सांस्कृतिक नृत्य प्रतियोगिता से महोत्सव में चार चाद लग जाने की बात सांस्कृतिक संयोजक अर्जुन सापकोटा ने बतायी है ।
पत्रकार सम्मेलन के प्रमुख अतिथि नेपाल पत्रकार महासंघ कपिलवस्तु के अध्यक्ष डिलाराम भुसाल ने पिछले समय मेला मेला महोत्सव फेसन के रुप में लिए जाने के बावजूद भी इसे स्थानीय उत्पादन, पर्यटन प्रवद्र्धन का प्रदर्शन तथा विकास कार्य आगे बढाने की बातों पर बिशेष जोड दिया । कपिलवस्तु का पश्चिमी क्षेत्र औद्योगिक करिडोर होने की वजह से मेला महोत्सव से उद्योग क्षेत्र के बिकास में भी मदद मिलने की बात पर बिश्वस्त होने की बात भुसाल ने बतायी ।

प्रतिक्रिया दिनुहोस्