कल से शुरु हुआ पाचवां चन्द्रौटा महोत्सव

न्युज ब्रेक राष्ट्रीय

कपिलवस्तु में बनेगा कृषि कैम्पस : मन्त्री खनाल

२३ नवम्बर (मंसिर ७ गते),
अनेक पाण्डे/कपिलबस्तु ।
पाचवे चन्द्रौटा कुषि पर्यटन तथा औद्योगिक महोत्सव २०७५ का समुद्घाटन करते हुए कृषि तथा पशुपन्छी विकाश मन्त्री चक्रपाणि खनाल (वलदेव) ने कपिलवस्तु जिले में कृषि कैम्पस बनाए जाने की तैयारी होने की बात बतायी है ।
५ नम्वर प्रदेश को केन्द्रित करते हुए कपिलवस्तु जिले में एक उत्कृष्ट कृषि कैम्पस बनाना सरकार की योजना होने की बात कही है । सम्रग देश मे कृषि अध्यान करने के लिए इच्छुक बिद्यार्थीयो को लक्षित करते हुए कैम्पस द्वारा कृषि अनुसन्धान केन्द्र बनाने के योजना पर भी मन्त्री खनाल ने प्रकाश डाला है ।
कपिलवस्तु में कृषि का योजना अधिक होने की बात बताते हुए प्रदेश के संसादों से भी कृषि विकास के बारे में चर्चा करने की बात कहते हुए कपिलवस्तु में कृषि योजना के लिए जमीन ढूढने तथा बडी योजनाओं को कपिलबस्तु से ही सञ्चालन करने की बात भी कही है । विकास का योजना होने पर उन योजनाओं का परिणाम न दिख पाने की वजह से जनता को चिन्ता न लेने के लिए मन्त्री खनाल ने आग्रह भी किया ।
चन्द्रौटा महोत्सव से इस क्षेत्र के पर्यटकिय स्थलों का प्रवद्र्धन तथा कृषि क्षेत्र में विकाश होने की बात पर बिशेष जोड देते हुए तिलौराकोट से लुम्बिनी तक मायादेवी पैदल परिपथ कहकर ५० लाख वजेट विनियोजन होने की जानकारी मन्त्री खनाल ने दी । पर्यटन का अधिक सम्भावना रहे इस क्षेत्र में कृषि के साथ साथ पर्यटन को भी अधिक प्राथमिकता दी गयी है ।
जिले के पश्चिमी क्षेत्र में रहे शिवगढी किले का प्रचार प्रसार करके उसे ऐतिहासिक क्षेत्र बनाने की जरुरत है । बडी योजनाओं के साथ मिलकर मेलम्ची, नौमुरे योजना सुरु होने की जानकारी देते हुए राप्ती के पानी को लिफ्टीङ करके कपिलवस्तु होते हुए रुपन्देही पहुचाने की योजना होने की वजह से इस साल डि पि आर का काम होने की बात मन्त्री ने बतायी है । कपिलवस्तु के तिलौराकोट और शिवगढी को राष्ट्रिय होते हुए अन्तर्राष्ट्रिय स्तर तक पहुचा पाने पर पर्यटकों की भीड लगने लगेगी । वुद्ध सम्वन्धित सम्पुर्ण संरचनाओं को एकृकित करके पर्यटकों को आकर्षित करने का वातावरण बनाने पर मन्त्री खनाल ने काफी जोड दिया है ।
चेम्वर आफ कमर्स के केन्द्रिय उपाध्यक्ष राजेन्द्र मल्ल ने कपिलवस्तु जिले में औद्योगिक क्षेत्र होने की बात कही । संघिय सरकार, प्रदेश सरकार तथा स्थानिय सरकार द्वारा उद्योग तथा कृषि में विकास करने में सफल होने पर देश समृद्ध होने की बात भी उपाध्यक्ष मल्ल ने कही है । कार्यक्रम में प्रदेश सभा सदस्य अर्जुन केसी, विष्णु पन्थि, सहसराम यादव, दिर्घनारायण पाण्डे जैसे महानुभावों ने महोत्सव से स्थानीय स्तर के उत्पादनों का प्रवद्र्धन होने की बात कही ।
“कृषि, प्रर्यटन, उद्योग–व्यापार तथा रोजगार आर्थिक समृद्धि आत्मनिर्भरता का मूल आधार” के मूल नारा के साथ ब्यापार संघ कपिलवस्तु ने महोत्सव संचालन किया है । चन्द्रौटा महोत्सव चन्द्रौटा क्षेत्र का पहिचान होने की बात कहते हुए महोत्सव को सभ्य, भव्य तथा शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न होने की बात पर भी वक्ताओ ने जोड दिया है । महोत्सव कल गुरुवार से शुरु हुआ है जो मंसिर १६ गते तक संचालन होगा । महोत्सव बीते सालों की तुलना में इस साल अलग होने की बात महोत्सव संयोजक महादेव पोख्रेल ने बतायी है ।

प्रतिक्रिया दिनुहोस्