युवा गायक तथा नायक मिश्र के अगुवाई में हुआ शान्तिपूर्ण बिसर्जन, मूक दर्शक बन गए अराजक तत्व

न्युज ब्रेक राष्ट्रीय

११ नवम्बर (कार्तिक २५)।

सतेन्द्र कुमार मिश्र/कपिलबस्तु ।

कपिलबस्तु जिले के कृष्णनगर २ निवासी अभिनेता श्याम कुमार मिश्र के अगुवाई तथा पुलिस प्रशासन की चौकसी में शनिवार को शान्तिपूर्ण तरीके से लक्ष्मी प्रतिमा बिसर्जन हुआ है ।
गौरतलब है कि बीते नवरात्र में दुर्गा प्रतिमा बिसर्जन के दौरान हुआ साम्प्रदायिक विवाद तुल पकड लिया था । कुछ अराजक तत्वो के कारण मस्जिद के पास दो पक्षों के बीच पथराव की स्थिति बन गयी थी । जो देखते ही देखते साम्प्रदायिक बिवाद में तब्दील हो गयी और दुर्गा प्रतिमाओं का बिसर्जन रुक गया । पुलिस प्रशासन और हिन्दू धर्मावलम्बियों के बीच काफी तनाव बढते हुए मामला लाठी चार्ज और टीयर गैस फायरिंग तक पहुच चुका था । कृष्णनगर की महिलाएं भी सडक पर आ चुकी थी । अपशब्द बोलने की वजह से सांसद अभिषेक प्रताप शाह से भी लोगों की बहसबाजी हो गयी । जिससे सांसद शाह को मैदान छोडने की नौबत आ गयी ।
कृष्णनगर का माहौल काफी तनावग्रस्त बन चुका था, जिससे जिल्ला प्रशासन कार्यालय कपिलबस्तु ने कफ्र्यू आदेश जारी कर दिया था । अन्ततः वक्त के संवेदनशीलता को भांपते हुए अथक प्रयास से अभिनेता श्याम कुमार मिश्र ने दोनो पक्षो में सामन्जस्य वनाते हुए लोगों को प्रतिमा बिसर्जन के लिए राजी कराया था । आखिरी क्षणों में अगुवाई करते हुए अभिनेता श्याम मिश्र के बिसर्जन कराने के कार्य को दोनों पक्षों ने काफी सराहा था ।


पुलिस प्रशासन दुर्गा पूजा के दौरान नर्मी से पेश आयी थी । जिसका अन्जाम वह अच्छे से देख चुकी थी । कृष्णनगर बजार क्षेत्र के शान्ति सुरक्षा का कमान सम्भाल रहे पुलिस इन्सपेक्टर सुर्य बहादुर बोगटी भी भडकी हुयी जनता के आक्रोश के चपेट में आ गए थे । लिहाजा उन्होने लक्ष्मी पूजा में कोई नर्मी या रिआयत नही बर्ती और माहौल काफी शान्तिपूर्ण रहा । पहले से आम जनता एवं पुलिस प्रशासन का मानना था कि लक्ष्मी प्रतिमा बिसर्जन के दौरान पुरानी कहानी की पुनरावृति हो सकती है इसलिए इसबार पुलिस प्रशासन की चौकसी काबिले तारिफ थी ।
दुर्गा प्रतिमा बिसर्जन के दौरान आखिरी क्षण में सामने आये अभिनेता श्याम कुमार मिश्र इस बार पहले से ही अगुवाई कर रहे थे, जिनका नगर कार्यपालिका सदस्य सुनिल कुमार मोदनवाल, पंकज उपाध्याय लगायत के लोगों ने साथ दिया था । अन्ततः शान्तिपूर्ण तरीके से लक्ष्मी पूजा बिसर्जन शनिवार रात को सम्पन्न हो गया । जिससे अराजक तत्व मूक दर्शक की भाति तमाशा देखते रह गए । शान्तिपूर्ण बिसर्जन से कृष्णनगर बासी काफी हर्षित भी हैं ।

प्रतिक्रिया दिनुहोस्